Mon, 29 Aug 2022

टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत के 21 साल बाद लगा था पहला छक्का, जानिए किसने किया था ये कारनामा

ccbb

क्रिकेट का खेल पूरी तरह से बदल गया है, जब से टी-20 क्रिकेट की शुरुआत हुई है तब से तो खिलाड़ियों का अंदाज बदला-बदला नजर आता है. क्रिकेट के खेल में कई नए नियम बनाए गए हैं. वहीं कुछ पुराने नियमों को खत्म कर दिया गया. लेकिन जब क्रिकेट की शुरुआत हुई थी तो केवल टेस्ट फॉर्मेट में ही क्रिकेट खेला जाता था. अब तो वनडे और टी-20 क्रिकेट खेला जाने लगा है, जिस कारण लोगों की दिलचस्पी टेस्ट क्रिकेट में काफी कम हो गई है.

1877 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेला गया था, लेकिन आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत के 21 साल तक कोई भी खिलाड़ी इस फॉर्मेट में छक्का नहीं लगा पाया था. 21 साल बाद टेस्ट क्रिकेट में पहला छक्का 1898 में लगा था. 

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट का पहला छक्का लगाने वाले बल्लेबाज ऑस्ट्रेलिया के डार्लिंग वो थे. जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए एक मैच में 14 जनवरी 1998 को यह कारनामा किया था. उस समय छक्का लगाने के लिए गेंद को मैदान से बाहर भेजना पड़ता था. उस मैच में डार्लिंग ने यह कारनामा तीन बार किया. उस मैच में डार्लिंग ने बहुत ही गजब की बल्लेबाजी की थी और 175 रनों की पारी खेली थी.

Advertisement

Advertisement

Advertisement