Tue, 20 Sep 2022

स्ट्राइक रेट को लेकर हो रही आलोचनाओं पर बोले केएल राहुल- कोई भी परफेक्ट नहीं, हर किसी में कोई ना कोई.......

klklkl

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान हैं और वह बेहतरीन बल्लेबाज भी है. लेकिन कई बार ऐसा होता है जब अपनी खराब बल्लेबाजी के चलते वह निशाने पर आ जाते हैं. T20 वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले केएल राहुल को उनके स्ट्राइक रेट को सुधारने की सलाह दी जा रही है. पिछले काफी समय से वह अपने खराब स्ट्राइक रेट के चलते लोगों के निशाने पर आ रहे हैं. ऐसे में केएल राहुल ने अब इस मुद्दे पर अपनी राय रखी. उनका मानना है कि पूरी पारी के दौरान एक जैसी लय बनाए रखना मुश्किल होता है.

केएल राहुल ने कहा- यह ऐसी चीज है, जिसके लिए हर खिलाड़ी काम करता है. कोई भी परफेक्ट नहीं है. हर कोई किसी ना किसी चीज पर काम कर रहा है. अगर केएल राहुल के अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में स्ट्राइक रेट देखे तो 61 मैचों में उन्होंने 140 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. वह भले ही शुरुआत में धीमी गति से बल्लेबाजी करते हो. लेकिन अंत में इसकी भरपाई कर लेते हैं.

राहुल ने कहा- स्ट्राइक रेट ओवरऑल आधार पर लिया जाता है. एक बल्लेबाज को आप पूरी पारी के दौरान कभी निश्चित स्ट्राइक रेट पर खेलते हुए नहीं देख सकते. उसके लिए 200 के स्ट्राइक रेट पर खेलना अहम था, या फिर 100 या 120 के स्ट्राइक रेट से खेलने से भी टीम जीत सकती थी. इन चीजों का आकलन हमेशा नहीं किया जाता. जब आप इसे पूर्ण रूप से देखते हैं तो यह धीमा दिखता है. मैं इस चीज पर काम कर रहा हूं. मैं बस इस बात पर ही काम कर रहा हूं कि कैसे सलामी बल्लेबाज के रूप में मैं खुद को बेहतर कर सकता हूं.

Advertisement

Advertisement

Advertisement