Sun, 20 Nov 2022

अब तक खेले जा चुके हैं 4,000 से ज्यादा वनडे मैच, जानिए किस टीम ने खेले हैं सबसे ज्यादा ODI

C

टेस्ट फॉर्मेट में क्रिकेट की शुरुआत हुई थी. लेकिन एक दिन अचानक से मजबूरी में 60-60 ओवरों का मुकाबला कराने का निर्णय किया गया और इस तरह वनडे क्रिकेट की शुरुआत हो गई. पहला वनडे मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था, जो जनवरी 1971 में हुआ था. तब से लेकर अब तक 26 टीमों के बीच चार हजार से ज्यादा ओडीआई मुकाबले खेले जा चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस टीम ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले हैं. अगर आप नहीं जानते तो चलिए आज हम आपको बता देते हैं.

बता दें कि भारतीय टीम सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली टीम है. भारतीय टीम अब तक 1000 से ज्यादा वनडे मैच खेल चुकी है, जिसमें से उसने 500 से ज्यादा मुकाबलों में जीत दर्ज की है और 350 से ज्यादा मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने 1000वांं वनडे मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में खेला था और उस मुकाबले को जीतने में टीम इंडिया कामयाब हुई थी. वहीं भारत ने अपना 100वां वनडे मैच कपिल देव की कप्तानी में खेला था. वनडे क्रिकेट इतिहास का 500वां मुकाबला भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में खेला था.

अगर सबसे ज्यादा वनडे मैच खेलने वाली दूसरी टीम की बात करें तो इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जो 960 से ज्यादा वनडे मैच खेल चुकी है. वहीं इस मामले में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है, जिसने 936 से ज्यादा वनडे मैच खेले हैं.

Advertisement

Advertisement

Advertisement