Aug 16, 2022, 15:54 IST

केवल तीन ऑलराउंडर ही कर पाए हैं एक वनडे मैच में शतक और 5 विकेट लेने का कमाल, देखें लिस्ट

V

टेस्ट क्रिकेट में 5 विकेट लेना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होता है. लेकिन वनडे में एक ही मैच में 5 विकेट चटकाना गेंदबाजों के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि होती है. कई बार ऑलराउंडर भी यह कमाल कर जाते हैं. आपको यह जानकर भी हैरानी होगी कि क्रिकेट इतिहास में केवल तीन ही ऑलराउंडर ऐसे हुए हैं, जिन्होंने एक वनडे मैच में शतक भी लगाया और 5 विकेट भी चटकाए. उन्हीं ऑलराउंडर क्रिकेटरों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.

C

विवियन रिचर्ड्स 
सबसे पहले वनडे क्रिकेट में यह करिश्मा वेस्टइंडीज के महान ऑलराउंडर विवियन रिचर्ड्स ने किया था. विवियन रिचर्ड्स ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वनडे मैच में 119 रन की पारी खेली थी और फिर उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर न्यूजीलैंड के पांच बल्लेबाजों को आउट भी किया था.
पॉल कॉलिंगवुड
पॉल कॉलिंगवुड इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 21 जून 2005 को बांग्लादेश के विरुद्ध खेले गए वनडे मैच में यह करिश्मा किया था. पहले पॉल कॉलिंगवुड ने 86 गेंदों में 112 रन की तूफानी पारी खेली थी. इसके बाद बांग्लादेश की पारी के दौरान उन्होंने 10 ओवर में 31 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.
रोहन मुस्तफा 
यूएई के रोहन मुस्तफा ने 4 अप्रैल 2017 को पपुआ न्यू गिनी के विरुद्ध खेले गए वनडे मैच में यह कमाल किया था. उन्होंने इस मुकाबले में 109 रन बनाए थे. साथ ही 25 रन देकर उन्होंने 5 विकेट भी चटकाए थे.

Advertisement

Advertisement

Advertisement