Oct 6, 2022, 11:23 IST

टीम इंडिया के इस स्टार गेंदबाज से डर गए थे पाकिस्तानी बल्लेबाज और पहन लिया था हेलमेट

C

दुनिया में कई महान ऑलराउंडर हुए हैं, जिनमें से कपिल देव भी एक हैं. कपिल देव का जन्म 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में हुआ था. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर में गेंद और बल्ले से खूब धमाल मचाया. कपिल देव ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 9000 से ज्यादा रन बनाए और 687 विकेट चटकाए. कपिल देव टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले और 4000 रन बनाने वाले दुनिया के इकलौते खिलाड़ी हैं.

कपिल देव की कप्तानी में ही भारतीय टीम पहली बार 1983 में विश्व कप विजेता बनी थी. कपिल देव की गेंदबाजी के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज खौफ खाते थे. कपिल देव ही वो गेंदबाज हैं जिन्होंने बल्लेबाजों को हेलमेट पहनने पर मजबूर कर दिया. एक समय था जब भारतीय गेंदबाजों के सामने कोई भी बल्लेबाज हेलमेट नहीं पहनता था. लेकिन जब कपिल देव भारतीय टीम का हिस्सा बने तो बल्लेबाज उनसे खौफ खाने लगे.

भारत और पाकिस्तान के बीच 16 अक्टूबर 1978 से एक टेस्ट मैच खेला गया था. यह कपिल देव का डेब्यू टेस्ट मैच था जो फैसलाबाद में खेला गया था. कपिल देव जब अपना दूसरा ओवर डाल रहे थे तो उनकी एक तेज रफ्तार गेंद पाकिस्तानी बल्लेबाज सादिक मोहम्मद के नाक के पास से गुजर गई, जिससे वह घबरा गए थे और फिर उन्होंने खेल को बीच में रुकवाकर हेलमेट मंगाया. इसके बाद सादिक हेलमेट पहनकर खेलने लगे. जब कपिल देव ने अगली गेंद फेंकी तो यह सादिक के हेलमेट से टकराकर विकेट के पीछे 4 रन के लिए चली गई.

Advertisement

Advertisement

Advertisement