Tue, 20 Sep 2022

कोई 12वीं पास तो कोई है आठवीं पास, जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं रोहित ब्रिगेड के खिलाड़ी

JJJK

भारतीय टीम में एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं, जिनके लाखों-करोड़ों फैंस हैं. अपने प्रदर्शन के चलते ये खिलाड़ी सुर्खियां बटोरते रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोहित की टीम के खिलाड़ी कितने पढ़े-लिखे हैं. उनकी क्वालिफिकेशन जानकर आपको भी हैरानी होगी.

रोहित शर्मा- रोहित शर्मा की बात करें तो वह 12वीं पास है. वह स्कूल के दिनों से ही क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते आ रहे हैं.

केएल राहुल- केएल राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा बेंगलुरु के एनआईटी स्कूल से की. लेकिन बाद में उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

विराट कोहली- विराट कोहली वैसे तो 9वीं तक पढ़े हुए हैं. उन्होंने बाद में अपनी आगे की पढ़ाई की और 12वीं पास की.

ऋषभ पंत- ऋषभ पंत ने बीकॉम की डिग्री हासिल कर रखी है. लेकिन उन्हें बचपन से ही क्रिकेट खेलने में ज्यादा दिलचस्पी रही.

हार्दिक पांड्या- हार्दिक पांड्या तो केवल आठवीं पास ही है. 9वीं में वह फेल हो गए थे, जिस वजह से उन्होंने फिर पढ़ाई की ही नहीं.

दिनेश कार्तिक- दिनेश कार्तिक ने कुवैत में पढ़ाई की थी क्योंकि उस समय उनका परिवार को वहां रहता था. लेकिन भारत लौटने के बाद उन्होंने पूरा ध्यान क्रिकेट पर लगा दिया.

सूर्यकुमार यादव और युज़वेंद्र चहल- सूर्यकुमार यादव बीकॉम पास है तो वहीं युजवेंद्र चहल ग्रेजुएट है. उन्हें शतरंज खेलने में भी दिलचस्पी रही है.

दीपक चाहर और रविचंद्रन अश्विन- दीपक चाहर ने केवल प्रारंभिक शिक्षा ली है, वहीं रविचंद्रन अश्विन ने बीटेक किया और इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की.

अक्षर पटेल और जसप्रीत बुमराह- तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 12वीं पास हैं तो वहीं अक्षर पटेल ग्रेजुएशन नहीं कर पाए. उन्होंने स्नातक में दाखिला तो लिया था. लेकिन उनकी पढ़ाई बीच में छूट गई.

भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह- भुवनेश्वर कुमार 12वीं तक पढ़े हैं. वही हर्षल पटेल ने स्नातक की डिग्री हासिल की हुई है. अर्शदीप सिंह की बात करें तो वह ग्रेजुएट हैं.

Advertisement

Advertisement

Advertisement