Sun, 18 Sep 2022

कोई कंडक्टर तो कोई करता था कचरा उठाने का काम, जानिए क्रिकेटर बनने से पहले क्या था आपके चहेते खिलाड़ियों का प्रोफेशन

V

खिलाड़ियों की जिंदगी बहुत ही संघर्ष और मेहनत से भरी रहती है. क्रिकेटर बनने के लिए उन्हें दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है. साथ ही इन क्रिकेटरों को अपने घर की परिस्थिति और घरवालों से लड़कर अपने सपने को पूरा करना पड़ता है. विश्व क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने परिवार के खिलाफ जाकर इस खेल में अपना करियर बनाया. इस दौरान यह खिलाड़ी कई परेशानियों से गुजरे. क्रिकेटर बनने से पहले इन खिलाड़ियों ने तरह-तरह के काम भी किए. आज हम आपको आपके चहेते खिलाड़ियों के पुराने प्रोफेशन के बारे में बता रहे हैं.

C

क्रिस गेल 
कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. लेकिन एक समय क्रिस गेल अपना पेट भरने के लिए कचरे से कबाड़ बिना करते थे. उनकी मां सड़क पर मूंगफली बेचा करती थी. कई बार तो उनके परिवार को भूखे पेट सोना पड़ता था. पेट भरने के लिए कई बार गेल ने चोरी भी की. लेकिन आज क्रिस गेल करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं.
महेंद्र सिंह धोनी 
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर बल्लेबाजों में की जाती है. धोनी क्रिकेटर बनने से पहले रेलवे स्टेशन पर रेलवे विभाग में टीटी टिकट कलेक्टर का काम करते थे. 
एबी डी विलियर्स 
पूर्व दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डी विलियर्स U19 बैडमिंटन चैंपियन थे. वो साउथ अफ्रीकी राष्ट्रीय हॉकी और सॉकर टीमों में शॉर्टलिस्ट किये गए थे. लेकिन उनकी किस्तम और मेहनत ने उन्हें क्रिकेटर बना दिया. 
मिचेल जॉनसन 
ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन की गेंदबाजी का हर कोई कायल है. आपको बता दें कि क्रिकेटर बनने से पहले मिशेल जॉनसन एक ट्रक ड्राइवर थे. ट्रक चलाने के दौरान उन्होंने अपनी प्रैक्टिस जारी रखी और अंत में क्रिकेट के खेल में खूब नाम कमाया. 
शेल्डन कॉटरेल 
शेल्डन कॉटरेल अपनी गेंद से बल्लेबाज को आउट करके सेल्यूट मारने के लिए जाने जाते हैं. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल क्रिकेटर बनने से पहले जमैका में रक्षा सैनिक थे.
यूज़वेंद्र चहल 
भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर गेंदबाज यूज़वेंद्र चहल क्रिकेटर बनने से पहले शतरंज खेला करते थे. उन्होंने युवा स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व भी किया.

Advertisement

Advertisement

Advertisement