Thu, 8 Sep 2022

T20 WC: एशिया कप में मिली हार के बाद रोहित शर्मा को धोनी से लेने चाहिए ये 5 सबक, चैंपियन कोच ने दी सलाह

JKJJ

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम एशिया कप-2022 में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सकी. टीम इंडिया बिना फाइनल खेले ही इस बार एशिया कप से बाहर हो जाएगी. भारतीय टीम की हार होते देख रोहित शर्मा अपना आपा खो बैठे और उन्हें ऐसे अंदाज में देखकर फैंस खुश नहीं हैं. एक समय रोहित को लोग धोनी की तरह शांत स्वभाव का कप्तान समझते थे. लेकिन अब रोहित का अंदाज बदला-बदला नजर आ रहा है. ऐसे में भारतीय टीम के कोच रह चुके लालचंद राजपूत ने बताया कि आखिर रोहित शर्मा को कौन-सी बातें महेंद्र सिंह धोनी से सीखनी चाहिए.

लालचंद राजपूत ने कहा- वह ज्यादातर समय कूल ही रहते हैं. लेकिन कभी-कभी टीम हारती है या चीजें आपके खिलाफ होती है तो गुस्सा निकल आता है. मुझे लगता है कि यह सामान्य बात है और रोहित ने धोनी से बहुत कुछ सीखा है. जब रोहित शर्मा के गुस्से वाले अंदाज को लेकर सवाल पूछा गया. 

तो लालचंद राजपूत ने कहा कि रोहित पांच बार आईपीएल विजेता टीम का हिस्सा रह चुके हैं. वह जानते हैं कि T20 में कैसे कप्तानी करनी है. लालचंद राजपूत ने यह भी बताया कि आपको धैर्य रखना चाहिए. धैर्य रखने पर आप दबाव के पलों में भी सही फैसले कर पाते हैं और इससे टीम पर नकारात्मक असर भी नहीं पड़ता. 

लालचंद राजपूत ने रोहित शर्मा को यह भी सलाह दी कि धोनी जिस तरह से अपने खिलाड़ियों को बैक करते थे, वैसा ही रोहित को करना चाहिए. ऐसा करने पर खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करते हैं. उन्होंने रोहित शर्मा को यह भी कहा कि खेल में दबाव होना स्वभाविक है. लेकिन अच्छा कप्तान वही होता है, जो इस दबाव को अपने साथियों पर ना आने दें और उन्हें खुलकर खेलने का मौका दें. जैसा धोनी करते थे.

साथ ही कप्तान को अपने खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा करना चाहिए, तभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर पाते हैं. उन्होंने तो यह भी बताया कि धोनी प्रैक्टिस सेशन के दौरान ही मैच की योजना बना लेते थे कि किस खिलाड़ी को कहां इस्तेमाल करना है. यह बात रोहित को सीखनी चाहिए.  

Advertisement

Advertisement

Advertisement