Sat, 17 Sep 2022

वो भारतीय गेंदबाज जिसने अपने 16 साल के क्रिकेट करियर में नहीं डाली एक भी नो-बॉल

C

क्रिकेट मैच में जितनी महत्वपूर्ण भूमिका बल्लेबाज निभाते हैं, उतनी ही महत्वपूर्ण भूमिका गेंदबाज की भी होती है. गेंदबाजों के लिए जरूरी होता है कि वह रन ना दें और बल्लेबाजों को आउट करें. लेकिन कई बार बल्लेबाजों को आउट करने के चक्कर में गेंदबाज गलतियां कर देते हैं, जैसे नो बॉल और वाइड बॉल फेंक देते हैं और बल्लेबाजी टीम को अतिरिक्त रन मिल जाते हैं. लेकिन आज हम आपको भारत के उस गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं, जिसने अपने करियर में एक भी नो बॉल नहीं फेंकी.

इस क्रिकेटर ने 16 साल तक क्रिकेट खेला. फिर भी इस गेंदबाज के नाम एक भी नो बॉल ना फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है. वह क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव हैं, जिन्होंने 1983 में भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था. 

कपिल देव 1978 से 1994 तक क्रिकेट के खेल में एक्टिव रहे और उन्होंने 16 साल तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला. लेकिन इस दौरान उन्होंने एक भी नो बॉल नहीं फेंकी थी. कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट और 225 वनडे मैच खेले जिसमें उन्होंने 434 और 253 विकेट चटकाए और क्रमश: 5248 और 3783 रन बनाए. कपिल देव बहुत ही बेहतरीन ऑलराउंडर रहे और उनके जैसा शायद ही कोई दूसरा खिलाड़ी भारतीय टीम को दोबारा मिल पाएगा.

Advertisement

Advertisement

Advertisement