Sat, 29 Oct 2022

भारत का वो गेंदबाज जिसने 4 रन देकर झटके 9 विकेट और टीम इंडिया को दिलाई असंभव जीत, फिर भी 9 मैचों बाद लेना पड़ा संन्यास

C

स्टुअर्ट बिन्नी भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज हैं, जिनके नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में एक मैच में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने का रिकॉर्ड दर्ज है. बांग्लादेश के विरुद्ध खेले गए मैच में स्टुअर्ट बिन्नी ने 7 साल पहले यह कमाल किया था, जिसे अब तक कोई भी भारतीय गेंदबाज दोहरा नहीं पाया है. उस मुकाबले में स्टुअर्ट बिन्नी ने भारत को असंभव जीत दिलाई थी. हालांकि उनका क्रिकेट करियर बहुत ज्यादा लंबा नहीं रहा.

स्टुअर्ट बिन्नी ने 17 जून 2014 को बांग्लादेश के ढाका में खेले गए मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. उस मैच में बांग्लादेश की टीम ने भारत को 25.3 ओवर में 105 रन पर ही ढेर हो कर दिया था. भारतीय टीम का वो मैच जीतना नामुमकिन लग रहा था. उस मुकाबले में सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए थे. बांग्लादेश को लग रहा था कि वह आसानी से मुकाबला जीत लेंगे.

लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने सबको हैरान कर दिया. 4.4 ओवर में उन्होंने 4 रन देकर 6 विकेट चटकाए. उन्होंने 2 मेडन ओवर भी फेंके और इस तरह बांग्लादेश की टीम 17.4 ओवर में 58 रन बनाकर ढेर हो गई और भारतीय टीम ने वह मुकाबला 47 रनों से जीत लिया. हालांकि स्टुअर्ट बिन्नी केवल 9 मैच ही खेल पाए और उन्होंने 14 विकेट चटकाए. बाद में उन्हें वनडे टीम से अचानक बाहर कर दिया गया और पिछले साल उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

Advertisement

Advertisement

Advertisement