Oct 16, 2022, 14:07 IST

वो भारतीय क्रिकेटर जिसके नाम दर्ज है एक दिन में दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड

C

एक दिन में क्या कोई क्रिकेटर दो शतक लगा सकता है. अगर आपसे यह सवाल पूछा जाए तो अमूमन आप ना में ही जवाब देंगे. लेकिन एक ऐसा क्रिकेटर भी रहा है जिसने एक दिन में 2 शतक लगाए थे और यह क्रिकेटर एक भारतीय ही है, जिसका रिकॉर्ड आज तक अटूट है. आइए जानते हैं कौन है वो क्रिकेटर जिसने एक दिन में दो शतक लगाकर इतिहास रचा था.

यह कमाल भारतीय क्रिकेटर महाराजा रणजीत सिंह ने किया था. 22 अगस्त 1896 को उन्होंने एक ही दिन में दो शतक लगाए थे. लगभग 125 साल पहले महाराजा रणजीत सिंह ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में यह कमाल किया था. उन्होंने इंग्लैंड के होव में ससेक्स की तरफ से खेलते हुए यॉर्कशर के विरुद्ध मैच में एक ही दिन में पहले 100 रन और 125 रन की नाबाद पारियां खेली थी. इसी के साथ वह एक मैच में 2 शतक लगाने वाले ससेक्स के तीसरे बल्लेबाज बन गए थे. उनके बाद कोई भी बल्लेबाज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोबारा से यह कमाल नहीं कर पाया.

महाराजा रणजीत सिंह को भारतीय क्रिकेट के पितामह के रूप में भी जाना जाता है. भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले वो पहले क्रिकेटर थे. भारत से पहले उन्होंने इंग्लैंड के लिए भी टेस्ट क्रिकेट खेला था. भारत में उनके नाम पर रणजी ट्रॉफी भी खेली जाती है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने दो शतक लगाए थे, जबकि फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उन्होंने पूरे 72 शतक लगाए थे.

Advertisement

Advertisement

Advertisement