Fri, 18 Nov 2022

इन बल्लेबाजों के शतक लगाने पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारी भारतीय टीम, एक के साथ तो 11 बार हुआ ऐसा

C

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टेस्ट क्रिकेट को असली क्रिकेट माना जाता है. टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाज के धैर्य की असली परीक्षा होती है. अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक दिग्गज क्रिकेटर हुए, जिन्होंने खूब शतक लगाए. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है. हर बल्लेबाज टेस्ट में शतक लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाना चाहता है. लेकिन कई बल्लेबाज ऐसे भी रहे जिन्होंने शतक लगाया, लेकिन इसके बावजूद भी उनकी टीम हार गई. आज हम आपको उन्हीं दो भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बता रहे हैं.

विराट कोहली 

इस लिस्ट में विराट कोहली का नाम देकर आपको हैरानी जरूर हुई होगी. लेकिन यह सच है. विदेशी दौरे पर यह भारतीय टीम के अन्य बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन की कहानी को बताता है. विराट कोहली को बाकी बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला. इस कारण उनका अच्छे से अच्छा शतक भी बेकार चला गया. भारत की हार में विराट कोहली ने कुल 7 टेस्ट शतक लगाए हैं और यह सातों शतक विराट कोहली ने विदेशी धरती पर लगाए. इसे साफ पता चलता है कि विदेशी धरती पर विराट कोहली ने काफी संघर्ष किया. 

सचिन तेंदुलकर 

एक समय सचिन तेंदुलकर भारत की टीम की गारंटी हुआ करते थे. उन्हीं के दम पर टीम इंडिया मैच जीता करती थी. कई मुकाबले में सचिन तेंदुलकर की शानदार बैटिंग के बावजूद भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा. सचिन ने अपने टेस्ट करियर में 200 टेस्ट मैच खेले और 51 शतक भी लगाए. लेकिन इस दौरान टीम इंडिया को 56 बार हार का सामना करना पड़ा, जिनमें से 11 मैचों में सचिन तेंदुलकर ने शतक भी लगाया था.

Advertisement

Advertisement

Advertisement