Sun, 20 Nov 2022

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाला गेंदबाज, जानिए किसने किया ये कमाल

C

वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला मुकाबला जनवरी 1971 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुआ था. तब से लेकर अब तक 4000 से ज्यादा वनडे मैच खेले जा चुके हैं और 26 टीमों के बीच ये मुकाबले खेले गए हैं. इसमें से भारतीय टीम ने अब तक सबसे ज्यादा 982 वनडे मैच खेले हैं. जबकि ऑस्ट्रेलिया की टीम इस मामले में दूसरे नंबर पर है, जो अब तक 943 वनडे मैच खेल चुकी है. लेकिन क्या आप उस गेंदबाज के बारे में जानते हैं, जिसने ओडीआई में एक पारी में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है.

अगर आप आप नहीं जानते तो चलिए आज हम आपको बता देते हैं. वह गेंदबाज कोई और नहीं, बल्कि पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनिस हैं, जिन्होंने कई साल तक पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्होंने शानदार गेंदबाजी भी की. वनडे क्रिकेट में वकार यूनिस ने 13 बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल किया था और उनका यह रिकॉर्ड सालों से बरकरार है, जो आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है.

इस मामले में उनके बाद दूसरे नंबर पर मुथैया मुरलीधरन आते हैं, जो 10 बार यह कारनामा कर चुके हैं. वकार यूनिस की बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 262 वनडे मैच खेले, जिसमें 416 विकेट चटकाए. उनका इकोनामी रेट 4.68 का रहा. 

Advertisement

Advertisement

Advertisement