Sat, 5 Nov 2022

भारत के लिए पहला छक्का लगाने वाला वो दिग्गज क्रिकेटर, जिसके नाम दर्ज है वर्ल्ड कप में शर्मनाक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड

C

भारतीय टीम में समय एक से बढ़कर एक पावर हिटर बल्लेबाज मौजूद हैं जो चौके-छक्के लगाने में माहिर हैं. कुछ बल्लेबाज तो ऐसे हैं, जिनके आगे गेंदबाज गेंदबाजी करने से डरते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास का पहला छक्का किसने लगाया था. टी20 क्रिकेट आने के बाद तो आक्रामक बल्लेबाजों की गिनती ही नहीं रही. लेकिन जब वनडे क्रिकेट खेला जाता था तो बल्लेबाज इतने ज्यादा आक्रामक अंदाज में नहीं खेलते थे.

भारत के लिए सबसे पहला छक्का सुनील गावस्कर ने लगाया था, जिन्हें लोग लिटिल मास्टर के नाम से भी जानते हैं. लेकिन सुनील गावस्कर ने अपने क्रिकेट करियर में कई शानदार रिकॉर्ड बनाए. लेकिन उनके नाम वर्ल्ड कप में शर्मनाक बल्लेबाजी करने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. सुनील गावस्कर ने 1974 के वर्ल्ड कप में 36 रन की पारी खेली थी और अपनी इस पारी में एक चौका लगा पाए थे.

इसी के साथ उनके नाम वर्ल्ड कप में सबसे धीमी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. सुनील गावस्कर ने भारत के लिए पहला छक्का लगाया. तो 50वां छक्का कपिल देव ने लगाया था. वहीं भारत के लिए 100वां छक्का सचिन तेंदुलकर के बल्ले से निकला था. जबकि 150वां छक्का सौरव गांगुली ने जड़ा था. महेंद्र सिंह धोनी ने भारत की तरफ से 200वां छक्का लगाया था. लेकिन 250वां छक्का रोहित शर्मा के बल्ले से निकला.

Advertisement

Advertisement

Advertisement