Oct 11, 2022, 07:57 IST

इन पांच खिलाड़ियों के नाम दर्ज है क्रिकेट में सबसे ऊंचा कैच पकड़ने का विश्व रिकॉर्ड, एक ने तो तुड़वा दी थी अपनी उंगली

C

क्रिकेट के खेल में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूटते हैं. क्रिकेट के खेल में केवल बल्लेबाजी और गेंदबाजी का ही योगदान नहीं होता. बल्कि फील्डिंग भी बहुत ज्यादा मायने रखती है. खिलाड़ियों द्वारा की गई शानदार फील्डिंग मैच जिताने में भूमिका निभाती है. एक कहावत भी है कैच पकड़ो मैच जीतो. कई बार ऐसा देखा गया है जब खिलाड़ियों के कैच छोडने के कारण उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा है. आज हम आपको विश्व क्रिकेट के उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके नाम सबसे ऊंचा कैच पकड़ने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है.

थिमॉथी शेनन जेबसीलन

श्रीलंकाई मूल के क्रिकेटर थिमॉथी शेनन जेबसीलन के नाम सबसे ऊंचा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 119.86 मीटर की ऊंचाई से गिर रही गेंद को पकड़ा था. लेकिन उन्होंने यह कारनामा पहली बार में नहीं कर पाया. 2019 में उन्होंने एक ऐसा ही कैच पकड़ने की कोशिश की थी. उस वक्त उनकी उंगली टूट गई थी और उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था.

क्रिस्टन बॉमगार्टनर

दूसरा सबसे ऊंचा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड यूके के क्रिस्टन बॉमगार्टनर के नाम दर्ज है. जिन्होंने 2019 में 114 मीटर ऊंचा कैच पकड़ा था.

नासिर हुसैन 

इस लिस्ट में तीसरा नाम पूर्व इंग्लिश कप्तान नासिर हुसैन का आता है. जिन्होंने 2016 में लंदन के ऐतिहासिक लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 49 मीटर ऊंचा कैच पकड़ा था.

एलिसा हिली 

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हिली इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. जिन्होंने 2020 के टी20 विश्व कप में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए मैच में हिली ने 82.5 मीटर का ऊंचा कैच पकड़ा था.

सैम नॉर्मन

पांचवा सबसे ऊंचा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड यूके के सैम नॉर्मन के नाम दर्ज है. जिन्होंने 8 जुलाई, 2019 89.9 मीटर ऊंचा कैच पकड़ा था.

Advertisement

Advertisement

Advertisement