Thu, 10 Nov 2022

दुनिया की इकलौती टीम जिसने जीता है 60, 50 और 20 ओवर का विश्व कप, क्या नाम जानते हैं आप?

X

क्रिकेट जगत में कौन-सी टीम कितनी बेहतर है, यह साबित करने का मौका वर्ल्ड कप में मिलता है. दुनिया भर की ताकतवर टीमों के बीच वर्ल्ड कप मुकाबले खेले जाते हैं और जो टीम सबको हराकर चैंपियन बनती है, वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम कहलाती है. अब तो आईसीसी केवल वनडे और टी-20 फॉर्मेट में वर्ल्ड कप टूर्नामेंट आयोजित करती है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भी हो चुकी है. लेकिन एक समय 60 ओवर के फॉर्मेट में भी वर्ल्ड कप खेला जा चुका है. आज हम आपको दुनिया की उस एकमात्र टीम के बारे में बता रहे हैं, जिसने 60, 50 और 20 ओवर के फॉर्मेट में विश्व कप जीता है. अगर आपको उस टीम का नाम नहीं पता तो चलिए हम आपको बता देते हैं.

वो टीम भारतीय टीम है. भारतीय टीम ने 60, 50 और 20 ओवर के फॉर्मेट में विश्व कप जीता है. भारत ने सबसे पहले 1983 में वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था. जब पहले T20 वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ, तब भारतीय टीम चैंपियन बनी. भारत का फाइनल में पाकिस्तान से आमना-सामना हुआ था और उस मुकाबले में जीत हासिल कर भारत टी-20 चैंपियन बन गया.

भारतीय टीम ने 2011 में 50 ओवर फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीता था. उस समय भारतीय टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की थी. भारतीय टीम के अलावा दुनिया की कोई ऐसी ऐसी टीम नहीं हुई, जिसने 60, 50 और 20 ओवर के फॉर्मेट में वर्ल्ड कप जीता हो.

Advertisement

Advertisement

Advertisement