Tue, 20 Sep 2022

ये हैं भारत के सबसे अनलकी कप्तान, जिनसे एक मैच के बाद ही छीन ली गई कप्तानी

KJJKJ

भारतीय क्रिकेट का इतिहास बहुत ही पुराना और शानदार रहा है. अब तक भारत की टेस्ट टीम की 35 खिलाड़ी कप्तानी कर चुके हैं. लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे, जिनको केवल एक मैच में कप्तानी के बाद ही कप्तानी पद से हटा लिया गया. 

हेमू अधिकारी 

हेमू अधिकारी को वेस्टइंडीज के विरुद्ध 1958-59 में एक टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था. उस सीरीज के दौरान भारतीय टीम के चार कप्तान बदले थे. फिर हेमू अधिकारी कभी दोबारा टीम इंडिया के कप्तान नहीं बन पाए.

पंकज रॉय 

पंकज रॉय को 1959 में इंग्लैंड दौरे पर दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला था. उस मुकाबले में भारत 8 विकेट से हार गया, जिसके बाद पंकज रॉय की कप्तानी भी छिन गई.

चंदू बोर्डे 

चंदू बोर्डे को 1967-68 के इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम की कप्तानी मिली थी. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच में चंदू बोर्डे की कप्तानी में भारतीय टीम 146 रन से हार गई और उन्हें टेस्ट कप्तानी से हटा दिया गया.

रवि शास्त्री 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच रवि शास्त्री भी एक ही मैच में भारत की कप्तानी कर पाए थे. उन्होंने 11 जनवरी 1988 में चेन्नई में खेले गए टेस्ट मैच में टीम इंडिया की कप्तानी की थी और भारत को जीत दिलाई थी.

Advertisement

Advertisement

Advertisement