Oct 4, 2022, 09:50 IST

इस भारतीय के नाम दर्ज है ODI विश्व कप में हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड, नाम जानकर होगी हैरानी

C

वर्ल्ड कप इतिहास की पहली हैट्रिक लेने वाला गेंदबाज भारतीय ही था. वह कोई और नहीं, बल्कि भारतीय टीम के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा थे, जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर में शानदार प्रदर्शन किया और बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की. चेतन शर्मा का जन्म 3 जनवरी 1966 को लुधियाना में हुआ था. उन्होंने 1987 में हुए वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के विरुद्ध मैच में हैट्रिक ली थी और इतिहास रच दिया था.

भारत के फाइनल ग्रुप मैच में चेतन शर्मा ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया था. बड़ी बात तो यह थी कि उन्होंने तीनों बल्लेबाजों का विकेट क्लीन बोल्ड कर विकेट लिया था. वर्ल्ड कप इतिहास में अब तक 11 बार ऐसा हुआ है, जब गेंदबाज ने हैट्रिक ली है.

भारत की तरफ से दो गेंदबाज यह कमाल कर चुके हैं. चेतन शर्मा के बाद भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने वनडे वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी. बता दें कि केवल एक गेंदबाज ही ऐसा है, जिसने वनडे वर्ल्ड कप में 2 बार हैट्रिक लेने का कमाल किया है और वह गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा है. मलिंगा ने 2007 और 2011 वर्ल्ड कप में हैट्रिक ली थी.

​​​​​

Advertisement

Advertisement

Advertisement