Tue, 8 Nov 2022

वो 5 बल्लेबाज जिनके नाम दर्ज है टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड

C

टेस्ट क्रिकेट का सबसे लंबा और धीमा प्रारूप माना जाता है. आजकल के ज्यादातर खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट खेलने में दिलचस्पी नहीं दिखाते. क्योंकि वनडे और टी-20 क्रिकेट में उन्हें ज्यादा दिलचस्पी है. लेकिन पहले केवल टेस्ट क्रिकेट खेला जाता था. अब टेस्ट क्रिकेट में भी बल्लेबाज तेज गति से रन बनाने लगे हैं. आज हम आपको उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया है.

मिस्बाह उल हक

टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मिस्बाह उल हक के नाम दर्ज है. जिन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान 21 गेंदों में ही अपना अर्धशतक पूरा किया था. 

डेविड वॉर्नर 

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने साल 2017 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान के विरुद्ध टेस्ट मुकाबले में केवल 23 गेंदों में अर्धशतक लगाने का कारनामा किया था. जबकि उन्होंने दूसरी पारी में भी 27 गेंदों में अर्धशतक लगाया था.

जैक कैलिस 

साउथ अफ्रीका के पूर्व महान क्रिकेटर जैक कैलिस टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज है. उन्होने साल 2005 में जैक कैलिस ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध मात्र 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था.

शेन शिलिंगफोर्ड

टेस्ट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड एक गेंदबाज के नाम दर्ज है. वेस्टइंडीज के गेंदबाज शेन शिलिंगफोर्ड ने 2014 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध एक टेस्ट मैच के दौरान तूफानी पारी खेली थी. उन्होंने इस मैच में महज 22 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था.

डेल स्टेन 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज पांचवां अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी एक गेंदबाज के नाम ही दर्ज है. साउथ अफ्रीका के गेंदबाज डेल स्टेन ने 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए एक मुकाबले में 26 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया था.

Advertisement

Advertisement

Advertisement