Sat, 29 Oct 2022

क्रिकेट के वो 5 अनसुने रिकॉर्ड जिनसे आज तक अंजान है आप, जानकर होगी हैरानी

C

क्रिकेट के खेल में आए दिन नए रिकॉर्ड बनते हैं और पुराने रिकॉर्ड टूट जाते है. क्रिकेट के खेल के कई रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जिनसे फैंस अनजान है. आज हम क्रिकेट के उन्हीं रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे फैन अनजान है.

1- जब से टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत हुई है तब से लेकर आज तक टेस्ट मैच की पहली गेंद पर 1 छक्का लगाया गया है और वो छक्का वेस्टइंडीज के सिक्सर किंग क्रिस गेल ने लगाया है. 2012 में क्रिस गेल ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में पहली गेंद पर छक्का लगाया था.

2- विश्व क्रिकेट के महान बल्लेबाज रहे सर डॉन ब्रेडमैन में टेस्ट क्रिकेट में केवल एक बार ही हिट विकेट आउट हुए. डॉन ब्रैडमैन को हिट विकेट आउट करने का रिकॉर्ड लाला अमरनाथ के नाम दर्ज है.

3- आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि विश्व क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन अपने पूरे टेस्ट करियर में केवल 6 छक्के लगाए थे.

4- आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि भारतीय टीम इकलौती ऐसी टीम है जिसने 60 ओवर, 50 और 20 ओवरों का विश्व कप जीता है. 1983 में भारतीय टीम ने कपिल देव की कप्तानी में 60 ओवर का विश्व कप जीता था. जबकि 2011 में 50 ओवर का विश्व कप टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था. वही 20 ओवर का विश्व कप 2007 में भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था.

5- इंग्लिश विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक स्टीवर्ट के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड है, जो कि संयोग से बना. स्टीवर्ट का जन्म 8-4-1963 को हुआ और उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 8463 रन बनाए.

Advertisement

Advertisement

Advertisement