Wed, 23 Nov 2022

वनडे क्रिकेट इतिहास के वो गेंदबाज, जिन्होंने किया है एक से ज्यादा बार एक पारी में 6 विकेट लेने का कमाल

C

वनडे क्रिकेट में बहुत से खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एक मैच में 6 विकेट लेने का कारनामा किया है. हाल ही में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भी ऐसा ही कारनामा किया था. लेकिन आज हम आपको दुनिया के उन गेंदबाजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने एक से ज्यादा बार वनडे में एक पारी में 6 विकेट लेने का करिश्मा किया.

वकार यूनिस 

वकार यूनिस पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज रहे जिन्होंने वनडे करियर में 4 बार एक पारी में 6 विकेट लेने का कारनामा किया. सबसे पहले उन्होंने 1990 में श्रीलंका के विरुद्ध, इसके बाद 1994 और 1996 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध और 2001 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच में यह कारनामा किया था.

आशीष नेहरा 

इस सूची में भारतीय पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा दूसरे नंबर पर आते हैं. आशीष नेहरा ने 2003 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के विरुद्ध और 2005 में एक मैच में 6 विकेट लेने का कमाल किया था.

अजंता मेंडिस 

अजंता मेंडिस श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर थे, जिन्होंने 2008 में भारत के खिलाफ और एक बार जिंबाब्वे के विरुद्ध मैच में यह कारनामा किया था.

शेन बॉन्ड 

इस सूची में शेन बॉन्ड चौथे नंबर पर आते हैं, जिन्होंने दो बार यह कमाल किया. एक बार उन्होंने भारत के विरुद्ध 2003 में खेले गए वनडे मैच में और एक बार 2005 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मैच में ऐसा किया था.

मिचेल स्टार्क 

मिचेल स्टार्क ने 2015 में भारत के खिलाफ और न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कमाल किया था. 

संदीप लामिछाने 

इस सूची में संदीप लामिछाने छठवें नंबर पर है, जिन्होंने 2020 में यूएसए के खिलाफ और 2021 में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ यह कारनामा दोहराया.

Advertisement

Advertisement

Advertisement