Mon, 7 Nov 2022

जब केवल 6 रन बनाकर ही ऑल आउट हो गई थी क्रिकेट की ये टीम, ये है क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा स्कोर

C

क्रिकेट की शुरुआत हुए काफी साल बीत चुके हैं. इस दौरान क्रिकेट के खेल में कई चौकाने वाले रिकॉर्ड भी बने हैं, जिसे जानकर लोगों को भी काफी हैरानी होती है. टेस्ट क्रिकेट 5 दिनों का खेला जाता है. इस दौरान खिलाड़ी बड़ी-बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करते हैं और अपनी टीम के स्कोर को बढ़ाना चाहते हैं. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि टीमें बहुत ही कम स्कोर पर आउट हो जाती हैं. 

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कई टीमें 20 से भी कम के स्कोर पर आउट हुए हैं. लेकिन क्रिकेट इतिहास में ऐसा केवल एक ही बार हुआ है जब कोई टीम 10 रन पर ऑल आउट हो गई हो. 212 साल पहले 1810 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ बीएस टीम केवल 6 रन बनाकर आउट हो गई थी. ये आज तक के क्रिकेट इतिहास का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे छोटा स्कोर है.

उस समय एक ओवर में 4 गेंद फेंकी जाती थी. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बीएस की टीम ने पहली पारी में 137 रन बनाए थे. जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 100 रन बनाकर ही ढेर हो गई थी. बीएस को 37 रनों की बढ़त मिली थी. लेकिन दूसरी पारी में बीएस की टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दूसरी पारी में बीएस की टीम केवल 6 रन ही बना पाई और ढेर हो गई. इस मैच में इंग्लैंड की टीम को जीत के लिएजीत के लिए 44 रनों का लक्ष्य मिला. जिसे इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट गंवाकर आसानी से हासिल कर लिया.

Advertisement

Advertisement

Advertisement