Fri, 16 Sep 2022

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर डालने वाले विश्व के टॉप-5 गेंदबाज, लिस्ट में एक भारतीय दिग्गज भी है शामिल

टी

मौजूदा समय में क्रिकेटरों के खेलने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है. ज्यादातर खिलाड़ी इस मानसिकता के साथ मैदान पर उतरते हैं कि वह हर गेंद पर रन बनाए. ऐसे में गेंदबाज बहुत ही कम मेडन ओवर फेंक पाते हैं. लेकिन जब टेस्ट में गेंदबाज अपनी पूरी लय में होते हैं तो बल्लेबाजों के लिए उनके सामने रन बनाना आसान नहीं होता. आज हम आपको विश्व के उन पांच गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में सबसे ज्यादा मैडेन ओवर फेंके. 

मुथैया मुरलीधरन 

इस लिस्ट में पहला नाम श्रीलंका के पूर्व स्पिनर गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन का आता है. जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 133 मैच खेले और इस दौरान उन्होंने 7339.5 ओवर डालें. मुरलीधरन ने इस दौरान 1792 ओवर मेडन फेंके. 

शेन वार्न 

इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान स्पिनर शेन वॉर्न का आता है, जो कि अपनी सटीक लाइन और लेंथ के लिए जाने जाते थे. शेन वॉर्न ने 145 टेस्ट मैचों के दौरान 6784 ओवर तक गेंदबाजी की और इस दौरान 1762 ओवर मेडन फेंके. थे. 

अनिल कुंबले 

इस लिस्ट में तीसरा नाम भारतीय टीम के पूर्व स्पिनर गेंदबाज अनिल कुंबले का आता है, जिन्होंने 132 टेस्ट मैच खेले और इस दौरान 6808 ओवर डाले. इनमें से 1575 ओवर  उन्होंने मेडन डाले थे.

जिम्मी एंडरसन 

इस लिस्ट में चौथा नाम इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज जिम्मी एंडरसन का आता है. जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 166 मैच खेले और 5962 ओवर गेंदबाजी की और इस दौरान उन्होंने 1536 ओवर मेडन डाले .

सी वाल्श

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज सी वाल्श आते हैं, जिन्होंने 132 टेस्ट मैच खेले, इस दौरान उन्होंने 5003 ओवर डाले और उनमें से 1140 ओवर मेडन थे.

Advertisement

Advertisement

Advertisement